Press Release 1st February 2021 – Hindi

World BioEconomy फ़ोरम ब्राजील में – बेलीम से लाइव!

 

प्रेस विज्ञप्ति 1.2। World Bioeconomy फ़ोरम प्रसन्नतापूर्वक घोषणा करता है कि इसका फ़ोरम 2021 ब्राजील के पारा राज्य के बेलीम में 18 से 20 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा। बेलीम, ब्राजील के अमेजन क्षेत्र में स्थित है और इससे फ़ोरम को वैश्विक सर्कुलर बायोइकॉनॉमी के लिए इस क्षेत्र के आधारभूत महत्व को उजागर करने का अवसर मिलेगा। यह कार्यक्रम दुनिया भर के उच्च-स्तरीय वक्ताओं और विशेषज्ञों को एक जगह एकत्र करेगा जो सतत विकास पर आवश्यक विमर्श के लिए बेलीम और अमेजन क्षेत्र के महत्व को उजागर करेंगे।

 

यह पहली बार है कि World Bioeconomy फ़ोरम अपने सामान्य आयोजन स्थल रूका, फिनलैंड से कहीं बाहर अन्य स्थान पर आयोजित हुआ है। फ़ोरम की सलाहकार परिषद इस बात से पूरी तरह से अवगत है कि ऐसी कोई बायोइकॉनॉमी नहीं जो सभी पर लागू होती है, लेकिन कई बायोइकॉनॉमियां उनके अपने क्षेत्रीय आर्थिक तंत्र के भीतर काम करने के लिए बनी होती हैं। इसलिए, फ़ोरम को समय-समय पर दुनिया भर के विभिन्न स्थानों, और ख़ास तौर पर उन क्षेत्रों में जहाँ बायोइकॉनॉमी आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं, वहाँ पर ले जाए जाने का फ़ैसला किया गया था। ब्राजील के राज्य पारा में स्थित बेलीम, इसका एक आदर्श उदाहरण है।

 

फ़ोरम के संस्थापक और अध्यक्ष, जुक्का कांटोला, कहते हैं: “World Bioeconomy फ़ोरम सर्कुलर बायोइकॉनॉमी के लिए बतौर एक प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम अपनी स्थिति मज़बूत कर चुका है। पिछला फ़ोरम, जो 2020 में हुआ था, उसमें दुनियाभर के 50 से भी अधिक देशों को भागीदारी करने के लिए आकर्षित करके फ़ोरम ने अपनी एक बड़ी सफलता को साबित किया था। क्योंकि World Bioeconomy फ़ोरम ब्राजील जा रहा है इसलिए फ़ोरम 2021 हमारे विकास में एक और कदम होगा – बेलीम से लाइव! ब्राजील में बेलीम, फ़ोरम के आयोजन के लिए बहुत ही आकर्षक स्थान होगा, और हमारे लिए बहुत ख़ुशी की बात होगी कि जिस दौरान हम सर्कुलर बायोइकॉनॉमी के वैश्विक भागीदारों को ब्राजील ला रहे होंगे उसी के साथ ही हम उनके नज़रिए को दुनिया के साथ साझा करेंगे।”

 

पारा राज्य द्वारा फ़ोरम की सह-मेजबानी की जाएगी।

 

हेल्डर बारबाल्हो, पारा राज्य के गवर्नर, कहते हैं, “World Bioeconomy फ़ोरम हमारे विकास के सबसे अहम समय में पारा राज्य में आयोजित होगा क्योंकि हमारे प्रयास जैवविविधता पर आधारित एक अर्थव्यवस्था की तलाश पर केंद्रित हैं, जिसमें सबके लिए अवसर हों – ख़ास तौर पर उनके लिए जिनको सबसे अधिक ज़रूरत है। अपने प्रशासनिक कार्य को आरंभ करने के समय से ही पारा की सरकार ने सतत विकास के लिए एक प्रतिबद्धता तय की है, जब इसे तय किया गया तो सतत विकास के लक्ष्यों (SDGs) और एक मैक्रो-रणनीति पर इसकी योजना बनाई गई जो स्थानीय वास्तविकताओं से लेकर हमारे देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन के लिए प्रतिबद्धता को प्राथमिकता देती है।

 

“आर्थिक कार्यवाही की धुरी उन उपायों को प्राथमिकता देती है जो जंगलों को स्थिर रखने के साथ विकास को सक्रिय करते हैं। इसका एक उदाहरण अमेजन नाउ प्लान (Amazon Now Plan) है, जिसके लक्ष्यों में शामिल है शून्य उत्सर्जन के स्तर तक पहुँचना। इसके लिए, योजना में कार्यवाही के चार बिंदु हैं जिनकी सीमा में है पर्यावरण संबंधी अपराधों की रोकथाम और उत्पादन श्रृंखलाओं को सहारा, भूमि और पर्यावरण नियमों का पालन कराना।”

 

फ़ोरम का आयोजन ब्राजील के प्रमुख कृषि और वन संगठनों, ABAG और Ibá जिनके दिल मं बायोइकॉनॉमी बसती है, के सहयोग से किया जाएगा।

 

मार्सेलो ब्रिटो, ABAG के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष, कहते हैं, “ब्राजील में World Bioeconomy फ़ोरम का होना बहुत बड़ा अवसर है। यह हमारी सोच से कहीं बड़ा है, अमेजन बायोम का प्रसार देश के करीब आधे हिस्से तक है, और इसमें 22 प्रकार की वन संरचनाएँ हैं जिसमें गैर-वानिकी और मिश्रित वनस्पतियाँ शामिल हैं। एक बड़े क्षेत्र को पहले ही मानव आबादी से युक्त कर दिया गया है। इस क्षेत्र में बायोइकॉनॉमी के बारे में विमर्श करने का यह समय बहुत ही सामयिक है, क्योंकि पहले से ही कई उद्योग वनों की बायोइकॉनॉमी में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं, जिसमें कृषि, फूड प्रोसेसिंग और कॉस्मेटिक्स शामिल हैं। हमें पूरी तरह से भरोसा है कि कार्यक्रम सफल होगा।”

 

पाउलो हर्टंग, Ibá (ब्राजीलियन ट्री इंडस्ट्री) के अध्यक्ष, कहते हैं, “बायोइकॉनॉमी और सतत निरंतरता का दृष्टिकोण उत्पादन के उस मॉडल को राह दिखाता है जो प्राकृतिक संसाधनों समझदारी के साथ उपयोग करता है, जिससे कि वे स्वच्छ उर्जा के स्रोतों की उपलब्धता, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को मिटाना, बेहतर भोजन की उपलब्धता और अन्य आवश्यक आवश्यकताओं के साथ, अन्य रीनीवल उत्पाद की उपलब्धता दे सकें। Ibá के समर्थन के साथ, ब्राजील में World Bioeconomy फ़ोरम का आयोजन करना, राष्ट्रीय ट्री सेक्टर और हरित अर्थव्यस्था के ब्राजील के लिए प्रतिबद्धता और संभावना को प्रदर्शित करता है, यह दिखा रहा है कि हम निरंतरता के साथ, आप क्या खाते हैं उसकी शुद्धता और अपने स्वास्थ्य के साथ, एक सजग और जागरूक ग्राहक की नई मानसिकता के प्रति सचेत हैं। एक शब्द में कहें: दुनिया के भविष्य के प्रति जागरूक।”

 

फ़ोरम के लिए योजना सही प्रकार से चल रही है और यह World Bioeconomy फ़ोरम के ऐजेंडा का पालन करेगी। ऐजेंडा में चार थीम आधारित क्षेत्र हैं, जिनको कार्यक्रम के दौरान कवर किया जाएगा:

 

  • बायोइकॉनॉमी: लोग, धरती संबंधी नीतियाँ
  • वैश्विक नेतृत्व और फानेंशियल वर्ल्ड
  • हमारे आस-पास के जैवउत्पाद
  • भविष्य की ओर दृष्टि

 

हर फ़ोरम का समापन एक संयुक्त घोषणापत्र के साथ होना है।

 

World Bioeconomy फ़ोरम से कैसे जुड़ना है यह पता लगाने के लिए, www.wcbef.com पर जाएँ।

 

अधिक जानकारी के लिए जुक्का कांटोला से यहाँ संपर्क करें, +358 40 552 8880, info@wcbef.com

 

World Bioeconomy फ़ोरम (WCBEF) के बारे में

WCBEF एक थिंक-टैंक आरंभिक कदम है जो जलवायु परिवर्तन को दूर करते हुए एक अधिक सतत इकॉनॉमी को प्राप्त करने के लिए नॉन-रीनीवल उद्योगों, उत्पादों और सेवाओं को हटाने और पीछे छोड़ने के लिए जैव-आधारित उत्तरदायित्वपूर्ण नए विचारों को बढावा देने और सोच को साझा करने के लिए सर्कुलर बायोइकॉनॉंमी के मुख्य भागीदारों को एक प्लेटफार्म देता है। 

 

पारा राज्य के बारे में

पारा में 144 नगरपालिकाएँ हैं, जिसमें 86 लाख लोगों (IBGE, 2018) की आबादी निवास करती है जो 12,45,870.798 वर्ग किमी से अधिक के क्षेत्र में फैला है। राज्य का ब्राजील के उत्तरी और अमेजन क्षेत्र में बतौर सबसे बड़े ग्राहक मार्केट और सबसे बड़ी इकॉनॉमी एक अलग स्थान है, इसका राष्ट्रीय जीडीपी में 2.2% और उत्तरी क्षेत्र की जीडीपी में 43.5% योगदान है, जिसके चलते पारा की इकॉनॉमी ब्राजील में 12वीं सबसे बड़ी इकॉनॉमी है।

 

ABAG के बारे में

ब्राजीलियन एसोसिएशन ऑफ एग्रीबिज़नेस (ABAG) की स्थापना 1993 में सतत विकास की प्रक्रिया में, जिसमें ब्राजील और विदेश दोनों में उद्योग के भागीदारों और सेक्टर को शामिल करके ब्राजील के कृषि-व्यापार की मदद करने के उद्देश्य से की गई थी।  कृषि उद्योग तंत्र और सरकारों, निजी क्षेत्र, वर्गीय ईकाईयों और शैक्षिणिक संस्थाओं के साथ इसके संबंधो को बढ़ावा देने और मज़बूत करने में एसोसिएशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  ABAG एकमात्र एसोसिएशन है जो इस खंड के सभी पक्षों को जोड़ता है, जिसमें फील्ड से लेकर उद्योग, वितरण और सेवाएँ शामिल हैं।

 

Ibá के बारे में

ब्राजीलियन ट्री इंडस्ट्री (Ibá) प्लांट किए गए पेड़ की उत्पादन श्रृंखला, फील्ड से लेकर फैक्ट्री तक, के संस्थागत प्रतिनिधित्व के लिए उत्तरदायी एसोसिएशन है। पाइन, यूकेलिप्टस, और अन्य प्रजातियाँ जो औद्योगिक उद्देश्यों के लिए उपयोगी हैं उनसे उत्पन्न उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए, Ibá सेक्टर के हितों की रक्षा के लिए काम करती है जो संबंधित होते हैं आधिकारिक और सरकार की ऐजेंसियों, प्लांट किए गए पेड़ की उत्पादन श्रृंखला की ईकाईयों, और अर्थव्यवस्था, सामाजिक और पर्यावरणीय संगठनों, विश्वविद्यालयों, स्कूलों, ग्राहकों और प्रेस से – ब्राजील और साथ ही विदेश में।

 

Share on linkedin
Share to LinkedIn
Share on twitter
Share to Twitter

Latest press releases

Lehdistötiedote

World BioEconomy Forum 2021 käynnistettiin tänään virallisesti virtuaalisessa tapahtumissa, jotka pidettiin samanaikaisesti sekä Brasilian suurlähetystössä Helsingissä ja Belémissä, Brasiliassa. Tapahtuma lähetettiin suorana sekä englanniksi ja portugaliksi World BioEconomy Forumin youtube-kanavalla.

Read More »