Press release 28th April, 2020 - Hindi

30/04/2020

Press release 28th April, 2020 - Hindi

प्रेस विज्ञप्ति,
वर्ल्ड बायोएकोनॉमिक फोरम आभासी हुआ - रूका से लाइव!

प्रेस विज्ञप्ति 28.04.2020 इस साल का तीसरा विश्व बायोइकोनॉमी फोरम (WCBEF) 10 सितंबर, 2020 को रूका से लाइव प्रसारित किया जाएगा। वर्तमान वैश्विक महामारी के कारण सलाहकार बोर्ड ने सतर्क रुख अपनाने का फैसला किया है और प्रतिनिधियों को एक उच्च-गुणवत्ता, परस्पर संवादात्मक आभासी

कार्यक्रम प्रदान करेगा। फिनलैंड में रूका से संचालित किया जाएगा। यह कार्यक्रम सामान्य उच्च-स्तरीय सामग्री प्रदान करेगा, जबकि एक ही समय में दुनिया भर के सभी जैव-आर्थिक हितधारकों के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगा।

पूरा कार्यक्रम छह घंटे की अवधि का होगा और इसमें चार समर्पित सत्र शामिल होंगे: रेगुलेटर और क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल लीडर्स और फाइनेंशियल वर्ल्ड, हमारे आसपास के बायोपॉड्रक्ट्स, और लुकिंग टू द फ्यूचर। इनमें से प्रत्येक सत्र में WCBEF ने अपने विचारों को साझा करने के लिए अपने क्षेत्रों में सबसे प्रमुख वक्ताओं को एक बार फिर आकर्षित किया है। प्रतिभागि अपना  संदेश सूचना पट्ट पर अंतःक्रियात्मक रूप से योगदान कर सकते हैं और उपलब्ध कराई गई प्रौद्योगिकी और चैनलों का उपयोग करके अन्य प्रतिभागियों के साथ ऑनलाइन बैठकों की व्यवस्था कर सकते हैं।

"मंच का मुख्य ध्यान एक बार फिर से जैव-स्वायत्तता और एक ही समय में एक बेहतर और स्वस्थ ग्रह के लिए अक्षय जैविक संसाधनों के बढ़ते उपयोग का महत्व होगा जो भविष्य के लिए एक अधिक टिकाऊ वैश्विक अर्थव्यवस्था का निर्माण करेगा।"  डॉ। क्रिश्चियन पैटरमन कहते हैं, जिसे यूरोपीय बायोइकोनॉमी के एक "पिता" के रूप में जाना जाता है। डॉ क्रिश्चियन एक पूर्व निदेशक ईयू आयोग और जर्मन सरकार के बायोकॉनॉमी मामलों के सलाहकार भी हैं।

कोविद -19 महामारी ने आगे भी जैवविविधता के महत्व पर जोर दिया है। डब्ल्यूसीबीईएफ के सह-संस्थापक ऐडा ग्रीनबरी कहते हैं, “महामारी और जलवायु आपातकाल के बीच सम्बन्ध , जिसमें उत्सर्जन और वनों की कटाई की दर में वृद्धि शामिल है, दुनिया भर में सूचित किया गया है। दुनिया को आर्थिक पतन से बचाने के लिए देश अपने जीडीपी के लगभग 10% मूल्य पर कई आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज जारी कर रहे हैं। प्रश्न ये है कि भविष्य के महामारियों से बचने के लिए हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम इन ऋणों का भुगतान कैसे करेंगे? ’देश के कई नेताओं के मन में यह सवाल है। हम आगे पर्यावरण विनाश के माध्यम से अपने ऋणों का भुगतान करना जारी नहीं रख सकते। बायोइकोनॉमी समुदाय इन पर्यावरण मुद्दों को सिर पर संबोधित करके भविष्य की वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ”

प्रवक्ताओं और पैनलिस्टों में यूरोपीय संघ आयोग से आयुक्त मारिया गेब्रियल, डब्ल्यूएमओ के पेट्टर तालस महानिदेशक और एफएओ से मेटे विल्की शामिल हैं। उद्योग की ओर से विशाल पल्प कंपनी सुजानो के सीईओ, वाल्टर शल्का, यूनेस्को में प्राकृतिक विज्ञान क्षेत्र में नवाचार और क्षमता निर्माण की धारा के यूरोपीय सर्कुलर बायोइकोनॉमी फंड के जनरल पार्टनर माइकल नेटर्सहाइम और अहमद फहमी के साथ फोरम में शामिल होंगे।ये वक्ताओं और कार्यक्रम की विविधता दिखाने वाले केवल कुछ उदाहरण हैं, जो परिपत्र जैव-आर्थिक और जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमेशा की तरह संयुक्त घोषणा के साथ घटना समाप्त हो जाएगी।

“हम सभी अपनी जीवनशैली और भविष्य के दृष्टिकोणों से एक कठिन दौर से गुजर रहे हैं , और इस दौरान बड़े बदलावों का सामना करना पड़ रहा है, जिसे COVID 19 ने दुनिया के सामने लाया। आपातकालीन स्वास्थ्य अवधि के बाद यह स्पष्ट है कि बायोइकोनॉमी की हमारे वैश्विक समाज में आवश्यक परिवर्तनों और प्राथमिकताओं पर और भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी "सुजानो के सीईओ वाल्टर शल्का ने इस पर जोर दिया, जो सत्र ग्लोबल लीडर्स और फाइनेंशियल वर्ल्ड के लिए शामिल होंगे।

वैश्विक पहुंच महत्वपूर्ण है। हम प्रत्येक महाद्वीप की आवाज सुनेंगे।

माननीय पोहम्बा शिफ़ेटा, पर्यावरण, वानिकी और पर्यावरण मंत्री, नामीबिया ने पर्यावरण के क्षेत्र में वैश्विक एजेंडों के महत्व पर भी टिप्पणी की, विशेष रूप से इन विशेष समयों के दौरान: "जैसा कि हम इस वर्ष पृथ्वी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ मनाते हैं" जलवायु कार्रवाई ”, यह मुझे वैश्विक एजेंडा में WCBEF के महान कार्यों को पहचानने में बहुत खुशी देता है। कोविद -19 महामारी ने हमें दिखाया है कि मानवता ने पर्यावरण को कैसे प्रभावित किया है। इस अवधि के दौरान कम मानवीय गतिविधियों ने हमें दूर से "छिपे हुए सितारों, पहाड़ों और शहरों" को देखने की अनुमति दी है। आगे बढ़ते हुए, पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हर प्रयास को अच्छे उपयोग में लाना चाहिए। ”

कार्यक्रम के आयोजक इस बात से सहमत हैं कि यह सिर्फ एक उच्च-स्तरीय कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह है कि नवीनतम संचार प्रौद्योगिकी इस वर्ष मंच को सुदृढ़ करेगी ताकि वैश्विक पहुंच और प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों के लिए संवादात्मक हो। मुख्य WCBEF टीम रूका, फ़िनलैंड से इस कार्यक्रम सञ्चालन  करेगी।

“COVID-19 ने हमें पूरी तरह से नई स्थिति में डाल दिया है और हमें एक जिम्मेदार तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है। पहले, मैंने सोचा था कि यह इस साल के रुका में हमारे प्रस्तावित कार्यक्रम में अड़चन आने वाली है, लेकिन अब मुझे लग रहा है कि यह कार्यक्रम हमें एक महान अवसर दे रहा है। हम और भी बड़े दर्शकों तक पहुँच सकते हैं। संस्थापक और बोर्ड के अध्यक्ष जुक्का कांटोला ने कहा । उन्होंने आगे कहा '' हम इस नए ऑनलाइन प्रारूप को लेकर उत्साहित हैं और यह वैश्विक मंच बायोइकोनॉमी और जलवायु परिवर्तन के वैश्विक एजेंडा पर संदेश भेजने और प्रभावित करने के लिए मंच को सुदृढ़ करेगा। आधुनिक उपकरणों के साथ हम इस कार्यक्रम को दुनिया में जहां भी हैं, हर किसी के घर कार्यालयों और रहने वाले कमरे में ला सकते हैं।"

 

अधिक जानकारी: जुक्का कंतोला, संस्थापक और सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष
info@wcbef.com
+358 40 552 8880

 

पृष्ठभूमि
वर्ल्ड बायोएकोनॉमी फोरम (WCBEF) 2018 में फिनलैंड में स्थापित हुआ था। मंच के संस्थापक वैश्विक विशेषज्ञों की एक टीम है - जिसमें प्रौद्योगिकी, विपणन, स्टेकहोल्डर्स प्रबंधन और वानिकी, पल्प और कागज उद्योग में स्थिरता सहित विशेषज्ञ शामिल हैं - जिन्होंने महसूस किया कि टिकाऊ, परिपत्र, वानिकी बायोइकोनॉमी हमारा भविष्य है। पिछले दो वर्षों में, WCBEF सर्कुलर बायोइकोनॉमी स्टेकहोल्डर्स को वैश्विक मंच प्रदान करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और इस तेजी से महत्वपूर्ण विषय पर एक संयुक्त एजेंडे के साथ आने के लिए मंच प्रदान कर रहा है।

WCBEF 2020 वर्चुअल है। फोरम को रूका, फिनलैंड से प्रसारित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र (https://worldhappiness.report) द्वारा फिनलैंड को दुनिया में सबसे खुशहाल देश चुना गया है - लगातार 3 साल से । फ़िनलैंड वासियों ने खुद रुका और कुसामो क्षेत्र को फिनलैंड के सबसे खूबसूरत क्षेत्र (https://www.is.fi/kotimaa/art-2000006251850.html) पर वोट दिया। इन चुनौतीपूर्ण महामारी के समय, WCBEF वैश्विक अर्थव्यवस्था को अधिक टिकाऊ तरीके से पुनर्निर्माण के लिए काम करेगा।